फेसबुक अब नए यूज़र्स के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर रहा है

फेसबुक इंडिया ने पुष्टि की है कि अगर वे एक नया खाता बनाना चाहते हैं तो उपयोगकर्ताओं के आधार विवरणों के बारे में पूछना शुरू हो गया है। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी एक यूजर से आधार का विवरण पूछ रही थी, जिसने रेड्डिट (Reddit) पर इसके बारे में एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया था। स्क्रीनशॉट में फेसबुक को उपयोगकर्ता को उसका पहला और अंतिम नाम पुछा गया था, जो उपयोगकर्ता के आधार कार्ड पर एक जैसा होना चाहिए।
मार्क जकरबर्ग एंड कंपनी कहते हैं कि फेसबुक ने ये विवरण सीमित उपयोगकर्ताओं को एक छोटे से टेस्ट के हिस्से के रूप में पूछना शुरू किया है। एक नया खाता बनाने के दौरान सभी उपयोगकर्ताओं को ऐसा संकेत नहीं मिलेगा इसके साथ ही यह भी उल्लेख किया गया है कि यद्यपि प्रॉम्प्ट उपयोगकर्ताओं को आधार कार्ड के आधार पर नामित करने के लिए कहता है, लेकिन उनके लिए ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
"हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोग उन नामों का उपयोग कर सकें जिन्हें वे फेसबुक पर जानते हैं, और आसानी से दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ सकते हैं। यह एक छोटा सा परीक्षण है जहां हम अतिरिक्त भाषा प्रदान करते हैं, जब लोग एक खाते के लिए साइन अप करते हैं तो कह सकते हैं कि अपने आधार कार्ड पर नाम उन लोगों के लिए पहचानना आसान बनाता है। यह एक वैकल्पिक संकेत है जो हम जांच कर रहे हैं, लोगों को उनके आधार कार्ड पर नाम दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। " फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा है.
यह गौर करने लायक बात है कि अब के लिए फेसबुक केवल उपयोगकर्ताओं के पहले और अंतिम नाम के लिए पूछ रहा है। यह किसी अन्य आधार विवरण के लिए नहीं पूछ रहा है, इस प्रकार फेसबुक गोपनीयता की चिंता को भी दूर कर रहा है। यह आगे चलकर देखा जायेगा कि फेसबुक इस कदम के साथ आगे बढ़ने की योजना कैसे बना रहा है और ये योजना कितनी कारगर होगी।
इस साल जुलाई से हुट्स्यूइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 241 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ भारत का सबसे बड़ा बाजार है। यूएस 240 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ दूसरे स्थान पर आता है।

No comments